Saturday, February 11, 2023

अपने जीवन के लक्ष्य को कैसे तय करें?

1. जीवन में क्या हासिल करना है निर्धारित करें कई लोगों को यही नहीं पता होता कि उनके जीवन का लक्ष्य क्या है। .

2. दूसरों से सलाह जरूर लें .

3. अपने लक्ष्य को लेकर विचार जरूर करें .

4. अपने लक्ष्य की जांच जरूर करें .

5. खुद पर भरोसा रखें .

6. समय व्यर्थ न करें .

7. करियर के अनुरूप लक्ष्य तय करें .

8. बाधाओं को पहचाने.

शिक्षार्थी जब विद्यार्थी में रुपांतरण की परिकल्पना में गुरुओं द्वारा प्रेरित होता है तब उसे अपने स्वयं के जीवन का लक्ष्य चुन पाने की संभावना जागृत होती है।

जागरूक माता पिता अपनी संतान को उसकी परवरिश स्वस्थ वातावरण में रखकर औपचारिक शिक्षा आरंभ करते हैं। अच्छे स्कूल की पहचान कर वहां प्रवेश दिलाकर इतिश्री नहीं मान लेते वरन् स्वयं घर में उसकी पढ़ाई आदि पर ध्यान रखते हैं, यदि ऐसा संभव नहीं है तो प्राइवेट ट्यूशन, कोचिंग, एक्स्ट्रा कैरिकुलर एक्टिविटी पर निरंतर सचेत रहते हैं।

मेरे विचार से जीवन का लक्ष्य निर्धारित करने में यदि समय से प्रेरणा मिल पाती है तो लक्ष्य निर्धारित करना भी आसान हो जाता है। लोग तो अन्यथा भी अपने लक्ष्य निर्धारित किया करते हैं लेकिन उम्र अधिक हो जाने से उनका पूर्ण आनंद कम मिल पाता है।

अतएव इसके लिए मार्गदर्शन मिलना ज़रुरी है और यह अच्छा साहित्य पढ़ने से भी मिल सकता है।

थोड़ा मुश्किल सवाल है क्योंकि मानव स्वभाव ही ऐसा है कि आयु के साथ-साथ रुचि और पसंद दोनों बदलते रहती हैं और फिर हर उम्र के हिसाब से व्यक्ति का लक्ष्य भी अलग होता है। बाल्यावस्था की रुचि और लक्ष्य अलग हो सकते हैं, युवावस्था की अलग हो सकते हैं और परिपक्वता में लक्ष्य कुछ और हो सकता है।

जब से व्यक्ति की समझ और सोच में परिपक्वता आ जाती है तो अपनी अभिरुचि और पसंद के अनुसार लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए। चाहे वह पढ़ाई हो या नौकरी हो या कोई भी व्यवसाय, करना वही चाहिए जिसमें आनंद आए।

एक लक्ष्य क्या है?

विकिपीडिया के अनुसार एक लक्ष्य की सटीक परिभाषा है: एक वांछित परिणाम एक व्यक्ति या एक प्रणाली, किसी भी तरह के ग्रहण किए गए विकास में एक व्यक्तिगत या संगठनात्मक वांछित अंत-बिंदु को प्राप्त करने की योजना, और योजना बनाती है। बहुत से लोग समय सीमा तय करके समय के भीतर लक्ष्यों तक पहुंचने का प्रयास करते हैं। दूसरे शब्दों में, आप भविष्य के लिए जो भी योजना बनाते हैं, वह लक्ष्य है। तो अगली बार जब आप साप्ताहिक काम करने की योजना बना रहे हों या काम के बाद वास्तव में शांत एक्शन फिल्म देखने का फैसला करें, तो हमेशा ध्यान रखें कि ये छोटे-छोटे काम लक्ष्य के रूप में होते हैं और जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो बहुत ही कम लगता है।

5 कारण क्यों लक्ष्य निर्धारण महत्वपूर्ण है:

1. लक्ष्य आपका ध्यान केंद्रित करता है

एक लक्ष्य दिए बिना तीर चलाने की कल्पना करें। आप कहां निशाना साधेंगे? और कहते हैं कि आपने कुछ बेतरतीब चीज़ों (सरासर घबराहट से बाहर) को निशाना बनाया। तुम वहाँ क्यों निशाना लगाओगे? और उद्देश्य क्या होगा? विचार प्राप्त करें This _ यह एक शाब्दिक उदाहरण है कि किसी लक्ष्य या लक्ष्य के बिना जीवन कैसा है। यह बेकार और ऊर्जा और प्रयास की बर्बादी है। आपके पास दुनिया की सभी क्षमताएँ हो सकती हैं लेकिन ध्यान केंद्रित किए बिना आपकी क्षमता और प्रतिभा बेकार है। ठीक उसी तरह जैसे सूर्य का प्रकाश किसी भी आवर्धक कांच के बिना किसी भी चीज से कैसे जल सकता है, आप तब तक कुछ भी हासिल नहीं कर सकते जब तक कि कोई लक्ष्य आपके प्रयास को पूरा नहीं कर रहा हो। क्योंकि दिन के अंत में लक्ष्य वही होते हैं जो आपको जीवन में दिशा देते हैं। अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करके आप अपने आप को शूट करने के लिए एक लक्ष्य दें। दिशा की यह समझ वह है जो आपके दिमाग को लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है और बेकार ऊर्जा की शूटिंग के बजाय लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती है।

2. लक्ष्य आपको प्रगति को मापने की अनुमति देते हैं

अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करके आप अपनी प्रगति को मापने में सक्षम हैं क्योंकि आपके पास हमेशा तुलना करने के लिए एक निश्चित समापन बिंदु या बेंचमार्क होता है। उदाहरण के लिए इस परिदृश्य को लें: डेविड न्यूनतम 300 पृष्ठों वाली पुस्तक लिखने का लक्ष्य रखता है। वह हर दिन लिखना शुरू कर देता है और वास्तव में कड़ी मेहनत करता है लेकिन रास्ते में, वह यह लिखता है कि उसने कितने और पेज लिखे हैं और उसे लिखने के लिए कितने और पेज चाहिए। इसलिए डेविड को घबराने के बजाय, केवल उन पृष्ठों की संख्या गिनाता है जो उसने पहले ही लिखे हैं और वह तुरंत अपनी प्रगति को निर्धारित करता है और जानता है कि उसे और कितना आगे जाना है

3. लक्ष्य आपको और बिना रुके बंद कर देते हैं

लक्ष्य निर्धारित करके आप खुद को मानसिक सीमा देते हैं। जब आपके मन में एक निश्चित अंतिम बिंदु होता है तो आप स्वचालित रूप से कुछ विकर्षणों से दूर रहते हैं और लक्ष्य की ओर केंद्रित रहते हैं। यह प्रक्रिया स्वतः और सूक्ष्म रूप से होती है लेकिन शोध के अनुसार होती है। एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, यह कल्पना करें। आपका सबसे अच्छा दोस्त स्विट्जरलैंड जा रहा है और उसकी उड़ान 9:00 बजे उड़ान भरती है। आप उसे देखने के लिए रात 8:30 बजे के बाद काम छोड़ देते हैं और आपको पता है कि हवाई अड्डे पर जाने के लिए 20 मिनट की पैदल दूरी पर है। इसलिए आप इसे जॉगिंग करके 15 मिनट में हवाई अड्डे तक पहुंचने का लक्ष्य बनाएं, ताकि आपके पास अपनी अलविदा कहने के लिए अधिक समय हो सके। आप रास्ते में "कुछ भी" से विचलित हो जाएगा? क्या आप ब्रेक या स्नैक के लिए रुकेंगे? क्या आप हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपने घर से रुकेंगे? मुझे यकीन है कि आपने प्रत्येक प्रश्न के लिए उत्तर दिया और दिन के अंत में, यह वही है जो एक लक्ष्य आपको देता है। फोकस। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप रास्ते में किससे मिलते हैं या आप जो देखते हैं (कुछ भी सामान्य नहीं है) आपका लक्ष्य आपको अंदर बंद रहने देता है। आप अवचेतन रूप से विकर्षणों से दूर रहते हैं और आपका ध्यान केवल लक्ष्य पर रहता है। और वैसे भी अगर आप अभी तक यह नहीं जानते हैं कि आप कैसे सफल हो जाते हैं, तो आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, आप इसे लॉक करते हैं और फिर इसे अपना 100% देते हैं।

4. लक्ष्य आपको टाल-मटोल की आदत से छुटकारा पाने में मदद करते हैं

जब आप अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आप कार्य को पूरा करने के लिए खुद को जवाबदेह बनाते हैं। यह पूरी तरह से विपरीत होता है जब आप किसी चीज़ पर आधारित काम करते हैं और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें पूरा करते हैं या नहीं। लक्ष्य आपके दिमाग में चिपके रहते हैं और यदि वे पूरे नहीं होते हैं तो वे आपको "शूट" कराते हैं! मैं आज _____ करने वाला था! ”अनुस्मारक। आपके सिर के पीछे ये रिमाइंडर आपको शिथिलता और आलस्य को दूर करने में मदद करते हैं। (* लेकिन ध्यान रखें कि दीर्घकालिक लक्ष्य वास्तव में शिथिलता को बढ़ावा देते हैं। अधिकांश लोग 3 महीने की समाप्ति के साथ अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए जब भी आपको दीर्घकालिक लक्ष्य दिया जाता है, तो इसे कई अल्पकालिक लक्ष्यों में तोड़ दें। हर हफ्ते या हर दिन बड़े दीर्घकालिक लक्ष्य का एक हिस्सा पूरा करें।)

5. लक्ष्य आपको प्रेरणा देते हैं

अपने पूरे जीवन में आपने कभी महसूस की सभी प्रेरणा या प्रेरणा के मूल लक्ष्य हैं। लक्ष्य सेटिंग आपको आपकी ड्राइव की नींव प्रदान करती है। एक लक्ष्य बनाकर आप अपने आप को लक्ष्य बनाने के लिए एक ठोस समापन बिंदु देते हैं और उत्साहित होते हैं। यह आपको कुछ ध्यान केंद्रित करने के लिए देता है और अपना 100% प्रयास करता है और यह ध्यान वह है जो प्रेरणा को विकसित करता है। लक्ष्य केवल आपकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशाओं में केंद्रित करने के उपकरण हैं, इन्हें आपकी प्राथमिकताओं में परिवर्तन के रूप में बदला जा सकता है, नए जोड़े गए, और अन्य को गिरा दिया गया।

No comments:

Post a Comment

World Top Fashion Designer

The most flawless and stupendous dresses are used by prominent models and celebrities. Were made by the most eminent style planners and desi...