Saturday, February 11, 2023

Agniveer Bharti हेतु नियम

 

भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत जल्द ही अग्निवीर के पदों पर बम्पर भर्तियां आयोजित की जा सकती हैं। सेना कुछ ही दिनों में आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर सकता है। अगर आप भी अग्निवीर भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता के करंट अफेयर्स से मदद ले सकते हैं।  

भारतीय सेना में अग्निपथ स्कीम के तहत अग्निवीर जवानों की भर्ती प्रक्रिया अब बदल दी गई है। पुरानी चयन प्रक्रिया को बदलते हुए सेना ने अग्निवीर भर्ती के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के लिए पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस रखा जाएगा। इस एंट्रेंस टेस्ट में सफल उम्मीदवारों का फिजिकल और मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा। 
इस भर्ती में महिला व पुरुष दोनों कैंडिडेट आवेदन कर पाएंगे। बदली हुई चयन प्रक्रिया में पहली बार एंट्रेंस एग्जाम का अप्रैल में आयोजन किया जा सकता है।
इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो साइंस विषय से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का मैथ्स, फिजिक्स और इंग्लिश विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है, जबकि नॉन साइंस विषयों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का किसी भी विषय से 12वीं में 50 फीसदी अंकों के साथ उतीर्ण होना आवश्यक होता है।
इस भर्ती प्रक्रिया में पहले उम्मीदवार शारीरिक फिटनेस टेस्ट से गुजरते थे, फिर चिकित्सा परीक्षण और इसके बाद ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाता था। 

No comments:

Post a Comment

World Top Fashion Designer

The most flawless and stupendous dresses are used by prominent models and celebrities. Were made by the most eminent style planners and desi...