Sunday, February 12, 2023

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं?

 अगर आप अपनी वैल्यू वित्तीय क्षेत्र में बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सबसे अलग हट कर कुछ नया करना होगा, प्रोडक्ट की गुणवत्ता के साथ साथ उसकी कीमत और वह प्रोडक्ट किन लोगो के लिए उपयोगी है इस बात का भी ध्यान रखना होगा।


अगर आप अपनी वैल्यू समाज में बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ ऐसा काम करना होगा जो सभी लोगो के हित में हो। मतलब अंधा धुंध तरीके से समाज सेवा करनी होगी।

वैल्यू बढ़ाना से आपका क्या मतलब है , यह अगर क्लियर करते तो सवाल का जवाब आसान होता।

खैर आप कई तरह से अपनी वैल्यू बड़ा सकते है , जैसे कई तरह के नए स्किल्स सीखकर।

में कई लोगो को जानता हु , जो महीने की 15000 रुपये की नौकरी करते है , लेकिन कई स्किल्स ऑनलाइन सीखकर उन स्किल्स के दम पर अलग से 25 - 30 हज़ार कमा रहे।

तो भाई मेरे हिसाब से तो इसे ही अपनी वैल्यू बढ़ाना कहते है , बाकी अगर आप रिश्तेदारों और किसी लड़की के सामने वैल्यू बढ़ाने की बात कर रहे , तो उसका जवाब नहीं है माफ़ करे।


अगर आप अपनी वैल्यू ऑफिस में बढ़ाना चाहते हैं तो कार्यालय समय के पूर्व आना होगा कोई काम पेंडिंग नहीं छोड़ना होगा, किसी काम को मना नहीं करना होगा, हर काम करने केलिए हमेशा तैयार रहना होगा। कोई छुट्टी कभी नही लें। नहीं शब्द को भूल जाएं। अपना घर परिवार भूल जाएं, पूरी तरह ऑफिस के लिए समर्पित हो जाएं।


इसके अतिरिक्त अपनी वैल्यू और कहीं बढ़ाना चाहते हैं तो सारी। बताने में असमर्थ हूं।

1. खुद को बिजी रखे

इंसान की वैल्यू में जो बात सबसे ज्यादा फर्क लाती है वो है आप फ्री है या बिजी, जो हमेशा खुद को बिजी रखता है, उसकी वैल्यू खुद ही बढ़ने लगती है, बिजी होने के कारण वो व्यक्ति बिना मतलब ही इधर उधर नही दीखता है, और सब को पता होता है की यह हमेशा बिजी रहता है उन्हे कोई भी बिना मतलब परेशान करने से पहले सोचता है।

जो लोग फ्री होते है, उन्हें समाज में वो इज्जत और आदर कभी नही मिलता क्योंकि लोगो के मन में उनके लिए एक छवि बन जाती है, की यह तो हमेशा फ्री रहता है, इसलिए इनके टाइम और इनकी कोई वैल्यू नही होती।

2. खुद की कदर करना सीखो

सबसे पहले आपको अपनी वैल्यू समझना होगी, अगर आप खुद की नजर में ही ऐसे व्यक्ति हो जो कोई भी काम सही तरीके से नही करता है, जो नकारा है जिसे कोई नहीं पूछता आपने खुद के लिए ही ये मान रखा है, तो सबसे पहले खुद का नजरिया बदलो और अगर आप सही में ऐसे है तो खुद को भी बदलो।

दुसरो से तुलना करके खुद को अपनी नजरो में मत गिराओ, अपनी खूबियों पर ध्यान दो उन्हें पहचानो और खुद से प्यार करो, आप खुद को दुसरो से जितना काम आँकोगे उतना ही आपको खुद की वैल्यू कम लगेगी।

आप अपने आपको ही ऐसा ही समझो जैसे आपकी बहुत वैल्यू है, जब आप खुद की वैल्यू करने लगोगे तो आपके व्यहार में एक पॉजिटिव ऐटिटूड आएगा और दूसरे लोग भी आपकी वैल्यू करेंगे।

3. दूसरे के अच्छे कामो की सराहना करे

आपके आस पास समाज में दोस्तों में जो भी कोई अच्छा काम करता है, तो उनकी सराहना जरूर करे, दुसरो की तारीफ भी करे, और हाँ तारीफ वही करे जो सच हे, ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपने मुँह से अपनी तारीफ बिना किये दुसरो से अपनी तारीफ करवा सकते हो।

आप जब किसी की तारीफ करते है तो वो आपको अच्छा इंसान मानने लगता है और आप उनकी पसंदीदा लोगो की सूचि में शामिल हो जाते हो क्योंकि तारीफ सुनना सभी को अच्छा लगता है, चाहे वो ऐसा जताना चाहे की उसे तारीफ से कोई फर्क नही पड़ता, पर सच यही है की खुद की तारीफ सुनना सबको पसंद है।

आप जब किसी की तारीफ करते हो उनके काम की सराहना करते हो तो वो आपकी तारीफ ही करेगा, और आपके बारे में अच्छा ही बोलेगा, अगर आपने 10 अलग अलग लोगो की तारीफ की उनकी सराहना की और बदले में वो आपकी तारीफ करते है तो आप सोचिये आपने जिनकी तारीफ की वो 10 अलग अलग लोग थे, पर वो 10 आपकी तारीफ कर रहे है, वो आप अकेले हो तो तारीफ के सौदे में फायदा किसका हुआ आपका।

इसलिए ये एक बहुत ही अच्छा तरीका हे अपनी वैल्यू बढ़ाने का आप दुसरो की जितनी सराहना करेंगे आप उतना ही खुद की वैल्यू को बढ़ाएंगे।

4. हमेशा खुद को आगे बढ़ाने का प्रयास करते रहे

यदि आप स्टूडेंट है तो अपना सारा फोकस अपने Career को बनाने में लगाये, क्योंकि जब तक आप लोगो को कुछ करके नहीं दिखाओगे तब तक खुद की वैल्यू नहीं बना पाओगे, अगर आप कही जॉब करते है तो तो नई स्किल्स सीखे खुद को अपडेट करे खुद की ग्रोथ के लिए टाइम दे, अगर बिज़नेस कर रहे है तो अपने बिज़नेस को आगे ले जाने के लिए कोशिश करते रहे।

खुद को एक सफल इंसान बनाने के लिए जो कर साकते हे करे, क्योंकि इससे आप बिजी भी रहेंगे और कोई भी व्यक्ति अपने career के लिए सीरियस रहता है तो उसकी वैल्यू बढ़ती ही है, और आप सफल हो जाते है तो हर जगह आपकी वैल्यू बढ़ेगी।

5. अपनी बात पर कायम रहो

समाज में बहुत से लोग ऐसे होते है जो बाते तो बड़ी बड़ी करते है पर उनकी बाते हवा हवाई होती है, अकसर वो अपने आप को बड़ा बताने के लिए दुसरो को झूठे दिलासे देते रहते है, शुरू में तो लोग इन पर भरोसा कर लेते हे, पर धीरे धीरे ये वैल्यू को खो देते है, क्योंकि सब इनके बारे में जान जाते है की यह सिर्फ बाते करते है और कुछ नही, ये लोग अपने कमिटमेंट कभी पुरे नही करते।

अगर आप को अपनी वैल्यू बनानी है तो पहले तो ऐसे काम के लिए कभी हाँ ना कहे जो आप नही कर सकते, और अगर आपने कभी किसी बात के लिए हां बोला है तो उसे पूरा जरूर करे।

और यही कमिटमेंट आपको छोटी छोटी बातो में भी ध्यान रखना है, जैसे आपने किसी को मिलने का टाइम दे दिया है, या कोई तय दिन आपको किसी से मिलना है तो कोशिश करे की उसे टाले नही और तय दिन तय समय पर वहा पहुंच जाए।

6. दुसरो के सामने अपना दुखड़ा ना रोये

आप जब एक खुशहाल इंसान नजर आते है तो सब आपसे जुड़ना चाहते है, क्योंकि जो खुश होता है वो एक मजबूत इंसान नजर आता है और सब ऐसे इंसान से ही मेलजोल करना पसंद करते है जो खुद मजबूत हो ऐसे इंसान के साथ रहकर लोग थोड़ा सुरक्षित भी महसूस करते है और उनकी वैल्यू भी करते है।

पर यदि आप अपना दुखड़ा सबके सामने रोने लग जाते है, तो ऐसे में आपको हो सकता है सहानभूति जरूर मिले, पर धीरे धीरे सब आपसे दूर होते जायेंगे और आपके पास आने से कतराएंगे क्योंकि उन्हें यही लगेगा फिर से आप उनके सामने वही रोना गाओगे।

जब आप किसी के सामने इमोशनल होते है तो आप उसको अपने बारे में सब कुछ बता देते है, अपनी कमजोरिया अपनी ताकत और भी बहुत सी बातें, जब आप खुली किताब हो जाते हो तो भी लोगो की दिलचस्पी आपमें कम होने लगती है, क्योंकि वो आपके बारे में सबकुछ जान चुके है।

इसलिए किसी के भी सामने खुली किताब ना बनो, उनके सामने खुश रहो अच्छी अच्छी बाते करो, उन्हें आपके बारे में सोचने दो की आप क्या बला हो, खुली किताब बनकर आप अपनी वैल्यू को कम करते हो।

7. अपनी पर्सनालिटी में सुधार लाओ

बात करने का तरीका – बात करते समय आपकी बातो में आत्मविश्वाश दिखना चाहिए, और आपकी आवाज बहुत ज्यादा धीमी नही होना चाहिए, सामने वाला आसानी से सुन सके इतना तेज तो बोले ही, इसके अलावा बात करते समय आपकी बॉडी किस तरह मूवमेंट कर रही हे उस पर भी ध्यान देना जरुरी है, और बाते वही करे जो सच हो और आप वह कर सके।

कपडे पहने का ढंग – आप किस तरह के कपडे पहनते हो, और किस तरह पहनते हो यह भी बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है आपकी पर्सनालिटी पर, आप के कपड़ो का कलर कॉम्बिनेशन अच्छा है और आप occasion के हिसाब से कपडे पहनते है, तो आप यदि कम उम्र के है तो भी आप नोटिस किये जाते हैं। 

8. दुसरो को अपना समय मत दो


वैल्यू उसी की होती है जो दुसरो को अपना समय आसानी से नही देता, हो सकता है आप बहुत काम करते हो पर किसी के एक कॉल पर अपना काम छोड़ के उसके पास पहुंच जाते हो और बाद में आपको ज्यादा समय लगाकर अपना काम करना पड़ता हो, ऐसे में आपको लगता है आप सामने वाले की लिए अपना काम छोड़ कर गए तो वो आपकी कद्र करेगा, पर हकीकत में होता इसका उल्टा है सबको ऐसा लगने लगता है की आप हमेशा फ्री रहते हो इसलिए उनके एक कॉल पर ही आ जाते हो।


आपके समय की कोई कीमत ही नही रहती, उनके लिए आपका समय कोई मायने नही रखता क्योंकि आप तो हमेशा उनको अपना समय देते हो जब उन्हें चाहिए रहता है, जब आप अपने सारे काम छोड़कर हमेशा किसी के लिए समय निकालते हो तो उनकी नजर में आपकी और आपके समय की कोई वैल्यू नही होती।


इसलिए अपने समय को कीमती बनाओ, आप हमेशा सब के लिए फ्री ना रहे, यदि सामने वाला फ्री होने पर आपको याद करता है तो आप भी फ्री होने पर ही उसको अपना टाइम दे, अपने टाइम की कदर कीजिये वो आपकी कद्र करवाएगा।


9. अपने काम में एक्सपर्ट बनो


आप अपने काम में एक्सपर्ट होकर भी दुसरो की नजरो में अपनी वैल्यू बढ़ा सकते है, आप चाहे जो भी काम करते हो उसमे अपनी एक्सपेर्टी बनाये, उसमे इतनी पकड़ बनाये की यदि उससे रिलेटेड किसी को कोई हेल्प चाहिए तो उसे आपका ही नाम याद आये।


यदि आप किसी ऑफिस में काम करते है और किसी एक स्किल्स पर आपकी अच्छी पकड़ है तो वहा आपकी वैल्यू बहुत जल्दी बन जाएगी।


हर काम में आल राउंडर बनना आसान नही है, पर किसी एक काम में जरूर एक्सपर्ट हो जाओ, फिर आप देखोगे जमाना आपकी इज्जत करेगा।


10. एक्टिविटी में आगे रहे


आपकी कंपनी या समाज में कही कुछ एक्टिविटी हो तो उसमे बढ़ चढ़कर हिस्सा ले, और जितना हो सके उसमे अपना योगदान दे, ये एक ऐसा तरीका है जिससे आप बहुत जल्दी ही दुसरो की नजर में आते हो, और सब आपको पहचनाने लग जायेंगे, और आपकी तारीफ होने लगती है, क्योंकि सामाजिक कार्यो में रूचि लेना बहुत अच्छी बात है, और जल्दी नाम कमाने का यह एक अच्छा तरीका भी है।

No comments:

Post a Comment

World Top Fashion Designer

The most flawless and stupendous dresses are used by prominent models and celebrities. Were made by the most eminent style planners and desi...